Thursday, March 28, 2019

आज से TRAI का नए प्लान होगा लागू, जिसे आपका बिल होगा कम

TRAIके नए केबल प्लान की वजह से टेलीविज़न देखेने वाले ग्राहकों का महीने का बिल कम हो जायेगा अगर वह अपने पसंदी का चैनल चुनते है. ऐसा TRAI के चेयरमैन आर शर्मा ने मंगलवार को कहा था. अप्रैल महीने से दशकों को सिर्फ उन्ही चैनल के पैसे देने होगे जो उन्हें चाइए. इसके पहले केबल ब्रॉडकास्टर चैनलों को एक पैकेज बना के बेचते थे. जिसे ग्राहकों को ज्यादा पैसा देना पड़ता था. इस नियमों के कारन हर ब्रॉडकास्टर, वितरक और केबल टेलीविज़न ऑपरेटर को हर एक चैनल की अलग से प्राइस लगानी होगी और हर चैनल की कीमत 19 रूपये के नीचे होनी चाइए. सब्सक्राइबर में जागृती लाने के लिए इस डेडलाइन को 3 बार बडाई गई थी.
शर्माजी ने कहा की हम दशकों की जानकारी जमा करते है और उसे यह पता चलता है की 90 प्रतिशत लोग 50 से कम चैनल देखते है. मेरा खुद का महीने का बिल 700 से 236 हो गया है. इस नए नियमों के कारन ग्राहकों को 100 फ्री चैनल देखने के लिए 130 रूपये देने पड़ेंगे. इसमें वह अलग अलग से चैनल चुन सकता है या पूरा पैकेज भी ले सकता है. ब्रॉडकास्टर ने अपने ग्राहकों के लिए हर एक चैनल की कीमत फिक्स कर दी है.
अगर कोई केबल ऑपरेटर आपको एक चैनल अलग से नहीं देता है तो उस केबल ऑपरेटर की आप TRAI के हेल्पलाइन नंबर पे कॉल करके उनकी तक्रार कर सकता है. यह नियम लागु होने पर यूजर्स से केवल 130 रुपये बिना टैक्स के) NCF (नेटवर्क कैपेसिटी फेयर) के तौर पर भुगतान करना पड़ता है. इस नियम लागु होने पर जो 50 से कम चैनल देखता है उसके महीने के बिल में जरुर कमी होगी. TRAI ने कहा की यह नियम लागु करने का मकसत ग्राहकों के बिल को कम करना या बढ़ाना नही है, इसका मुख्य उदेश एक चैनल का बफे तयार करना है जिसे सभी लोगो को समान चार्ज देना पड़ेगा. इसमें ग्राहक a-la-carte सर्विस का इस्तेमाल करके अपने पसंद के चैनल का मजा कम कीमत ले सकते है.

No comments:

Post a Comment

गैस बुकिंग मोबाइल नंबर कैसे बदले | भारत गैस बुकिंग मोबाइल नंबर कसा बदलावा

भारत गैस बुकिंग मोबाइल नंबर चेंज – Bharat Gas Online Number Kaise Badle नमस्कार दोस्तों, इस  वीडियो  में  हम  आपको  बताने  वाले  है  ...