Tuesday, July 10, 2018

स्मार्टफोन के ये सीक्रेट कोड आपको जरूर जानने चाहिए

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताने जा रहे है एंड्राइड मोबाइल का वह सीक्रेट जो सिर्फ कुछ ही लोग जानते है. आप में से कई लोग एंड्राइड फोन यूज करते होंगे लेकिन आप को आपके मोबाइल में कुछ सीक्रेट कोड्स होते है इसकी जानकारी ही नहीं होती. आप सोच रहे होंगे कि यह सीक्रेट कोड क्या काम करते होंगे. इस सीक्रेट कोड का इस्तेमाल करके आप आपके फोन की पूरी जानकारी पा सकते है. कही बार  दुकानदार आपसे फोन के फीचर्स के बारे में बताता कुछ और है और आपको फोन में मिलता कुछ और है पर आपको अगर यह सीक्रेट कोड पता होंगे तो आपको कोई भी बेवकूफ नही बना सकता है.
1. *43#: अगर आपका कॉल शुरू है और दूसरा कॉल वेटिंग में नही आता तो यह सीक्रेट कोड आपके काम पे आयेगा. इस कोड की मदद से आप अपने फोन में कॉल वेटिंग सर्विस चालू कर सकते हैं, वहीं #43# डायल करके उसे बंद भी कर सकते हैं.
2. *#*#4636#*#* : इस कोड से आप फोन की पूरी जानकारी जान सकते हैं. जैसे- बैटरी, मोबाइल की डिटेल, वाई-फाई दी जानकारी, ऐप यूजेज सहित कई सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस कोड का इस्तेमाल करके आप आपके फोन की बैटरी की पूरी जानकारी मिल सकती है. आपकी मोबाइल की बैटरी का वोल्टेज, तापमान, बैटरी का प्रकार, बैटरी की हेल्थ इत्यादी इनफार्मेशन आपको मिल जाएगी.
फ़ोन इनफार्मेशन से आप आपके सिम कार्ड की सिंगल स्ट्रेंथ, IMEI नंबर, आपका लोकेशन, या सिम कार्ड का नेटवर्क 4G या 2G या 3G भी कर सकते है. यूसेज statistics का आप्शन पे आपको पता चलेगा की कौनसा अप्प जादा यूज़ किया है. WLAN इनफार्मेशन के आप्शन में आपको आपके wifi की पूरी जानकारी मिलेगी. wifi का मैक एड्रेस यहाँ से मिल जायेगा आपको.

3.*#21#: इस कोड से आप जान सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है. बहुत बार क्या होता है कि आपके कॉल दुसरे नंबर पे हैकर फॉरवर्ड कर देते है तो इस नंबर से आप जान सकते है की आपके मोबाइल पे कॉल forwarding शुरू है या नही.



4. *#06#: हर मोबाइल की पहचान उसके IMEI नंबर से होती है. IMEI नंबर एक 14 डिजिट का एक नंबर होता है जो आपको पता होना बहुत जरुरी है. जब आपका फोन खो जाता है तो पोलिस आपके फोन को इसी नंबर से ट्रैक करती है.
5. #31#: अगर आपको आपके फोन की कॉलर ID छुपानी है तो उसके लिए #31# कीपैड से डायल करे और उसके बाद आपको स्क्रीन पे कॉलर ID Disabled का मेसेज आएगा. कॉलर ID फिर से शुरु करने के लिए आपको *31# डायल करना होगा. डायल करने के बाद आपको स्क्रीन पे कॉलर ID Enabled का मेसेज आएगा.

6. ##002#: इस कोड की मदद से एंड्रॉयड फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते है.अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं.

7. *2767*3855# : इस कोड को डायल करने आपका फोन रिसेट हो जाएगा। फोन मेमोरी डिलीट हो जाएगी.इस कोड का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही यूज करें। अन्यथा आपके फोन का डाटा खत्म हो सकता है.
8. *#*#0842#*#* : इस कोड की मदद से फोन का वाइब्रेशन टेस्ट किया जाता है.
9. *#*#34971539#*#*: यह कोड फोन के कैमरे के बारे में पूरी जानकारी देता है.
नोट- एंड्रॉयड वर्जन के अनुसार कुछ कोड काम कर सकते हैं और कुछ नहीं.

आपके मोबाइल में कौनसे कौनसे कोड ने काम किया यह कमेंट करके जरुर बताए और हमे फॉलो करे टेक्निकल न्यूज़ के लिए.

No comments:

Post a Comment

गैस बुकिंग मोबाइल नंबर कैसे बदले | भारत गैस बुकिंग मोबाइल नंबर कसा बदलावा

भारत गैस बुकिंग मोबाइल नंबर चेंज – Bharat Gas Online Number Kaise Badle नमस्कार दोस्तों, इस  वीडियो  में  हम  आपको  बताने  वाले  है  ...