Friday, August 3, 2018

whatsapp का खुनी गेम मोमो से जान का खतरा, बच्चे है इसके निशाने पर

दो साल पहले एक खुनी ब्लू वेल चैलेंज आया था. रूस से शुरू इस गेम ने  दुनियाभर में कई बच्चे की जान ली थी. जिसकी वजह से दुनियाभर में मा-बाप दहशत में थे. अब उसी तरह मोमो गेम ने पूरी दुनिया में कई बच्चो की जान ले ली है. यह खतरनाक गेम किशोरों और बच्चों को अपना निशाना बनाने की कोशिश में है. इस गेम ने अर्जेंटीना, मैक्सिको, अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में हाहाकार मचा के रखा है. इस गेम को "मोमो चैलेंज" कहा जाता है. इस गेम को किसने बनाया है इसकी अभी तक जानकारी नही मिली है.

ब्लू वेल  गेम ने भारत के साथ साथ दुनिया भर में कई बच्चों ने ख़ुदकुशी की थी. मोमो गेम से उसी तरह का खतरा पैदा होने की आशका निर्माण होने की संभावना है. इस गेम में  यूजर को हिंसक तस्वीरें भेजी जाती हैं. अगर कोई इस गेम को खेलने से मना करता है तो उसे धमकाया जाता है. इस गेम में जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनायीं हुई डरावनी तस्वीर इस्तेमाल की जाती है. पर इस गेम से उनका कोई लेना देना नहीं है. अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में एक 12 साल की लड़की ने इसी गेम के कारन खुदखुशी करने की आशका है.
क्या है मोमो चैलेंज?
मोमो चैलेंज एक whatsapp नंबर है जो मोमो चैलेंज के नाम से वायरल हो रहा है. आप को बता दे की जो भी इस नंबर से बात करता है, वह सुसाइड करने के लिए मजबूर हो जाता है. unknown नंबर से आपको डरावने इमेज सेंड किए जाते है. एरिया कोड से पता चलता है की यह एक जापान का नंबर है. बहुत गंदे गंदे खून के भी विडियो भेज के बच्चो के मन पे असर करनेवाले विडियो भेजते है.
कैसे काम करता है ये?
खबरों से पता चला है की सबसे पहले एक अजात नंबर पर मेसेज करने का चैलेंज दिया जाता है. इस नंबर के चैलेंज स्वीकार न करने पे यूजर को डराया जाता है, उन्हें कहा जाता है की उनकी निजी जानकारी उसके पास है और यूजर को चैलेंज पूरा करने को कहा जाता है. और इसी तरह बच्चे इनके ज़ासे में आके खुदखुशी कर लेते है.
अभी तक यह गेम भारत में आया नहीं है पर सोशल मीडिया में माध्यम से भारत में आने की आशंका है.
कैसे बचाए बच्चो को इस गेम से 

  • मा-पिता अपने बच्चों के ऊपर ध्यान दे की वह कोई unknown नंबर से मेसेज आने पे उसके साथ चैट ना करे.
  • उस नंबर को ब्लॉक कर दे.
  • अगर बच्चे के बिहेवियर में बदलाव आता है, जैसे की अपने में ही खोया रहना, शांत रहना, अचानक से खाना पीना छोड़ देना इत्यादी बदलाव अगर नजर आते है तो मनोरोग विशेषज्ञ की मदद लें.

No comments:

Post a Comment

गैस बुकिंग मोबाइल नंबर कैसे बदले | भारत गैस बुकिंग मोबाइल नंबर कसा बदलावा

भारत गैस बुकिंग मोबाइल नंबर चेंज – Bharat Gas Online Number Kaise Badle नमस्कार दोस्तों, इस  वीडियो  में  हम  आपको  बताने  वाले  है  ...